नारियल का तेल बनाम जैतून का तेल: कौन सा स्वस्थ है?

जैतून का तेल एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और लगातार स्वास्थ्यप्रद खाना पकाने के तेलों में से एक साबित हुआ है। जैतून के तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

हमारी महत्वाकांक्षाओं से प्रेरित तेज गति वाली जीवन शैली के परिणामस्वरूप हमारा स्वास्थ्य खराब हो गया है। समय बीतने के साथ, अधिकांश लोग गतिहीन जीवन शैली से दूर और फिटनेस की ओर जा रहे हैं। जब हम स्वास्थ्य और पोषण की बात करते हैं तो हम अपने आहार पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खाना पकाने के लिए जिस तेल का उपयोग किया जा रहा है, उसका भी बहुत महत्व है। 

जबकि बाजार में कई प्रकार के खाना पकाने के तेल उपलब्ध हैं, अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए सही प्रकार का चयन करना हम पर है। नारियल का तेल और जैतून का तेल सभी के स्वास्थ्यप्रद तेल होने के चार्ट में सबसे ऊपर है। कई भारतीय घरों में, विशेष रूप से दक्षिण भारत में, नारियल के तेल का उपयोग किया जाता है, लेकिन जब स्वास्थ्य की बात आती है तो यह सवाल बना रहता है कि यह कितना स्वस्थ है? 

जैतून का तेल बनाम नारियल का तेल: कौन सा बेहतर है?

नारियल के तेल में ज्यादातर मध्यम-श्रृंखला-ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) नामक अणुओं के रूप में संतृप्त वसा होता है, जिसमें आपके शरीर द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाने की क्षमता होती है। नतीजतन, यह लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकता है। दूसरी ओर, जैतून के तेल की तुलना में नारियल के तेल का धूम्रपान बिंदु अपेक्षाकृत अधिक होता है। आप नारियल के तेल को 350 डिग्री फ़ारेनहाइट तक गर्म कर सकते हैं, जो इसे मध्यम उच्च तापमान पर पकाने के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है।

लॉरिक एसिड नारियल के तेल में पाया जाने वाला एक फैटी एसिड है जो लगभग आधे एमसीटी के लिए जिम्मेदार है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं। इस प्रकार, लॉरिक एसिड एक प्रभावी जीवाणुनाशक एजेंट साबित होता है जो बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से नष्ट कर सकता है।

जैतून का तेल एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और लगातार स्वास्थ्यप्रद खाना पकाने के तेलों में से एक साबित हुआ है। जैतून के तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। मोनोसैचुरेटेड वसा स्वस्थ वसा होते हैं और बेहतर अस्थि घनत्व और स्वास्थ्य के लिए विटामिन के के साथ बेहतर प्रतिरक्षा और ऊतक की मरम्मत के लिए विटामिन ई का अतिरिक्त लाभ लाते हैं। साथ ही, जैतून के तेल का धूम्रपान बिंदु 280 डिग्री फ़ारेनहाइट है और इसे उच्च तापमान पर गर्म नहीं करना चाहिए।

दूसरी ओर, जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। इस प्रकार, यह हमारी रसोई के लिए एक बेहतर और सही विकल्प है। 

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